आप तवे में बनाती है रोटी तो घर में हो सकती है मौत और बर्बादी

यूँ तो आज के समय में लोग घर का खाना कम ही खाना पसंद करते है. मगर जो साधारण लोग होते है, वो अपनी रोजाना जिंदगी में घर का खाना ही खाते है. जी हां यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो यहाँ बहुत से लोग ऐसे है

जिन्हे घर की बनी रोटी खाना ही बेहद पसंद है. अब जाहिर सी बात है कि रोटी बनाने के लिए हर रोज घर की महिलाओ को आटा तो गूंथना ही पड़ता है और उस आटे को खराब होने से..

बचाने के लिए फ्रिज में भी रखना पड़ता है. बरहलाल अगर आप भी रोटी बनाने के बाद बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती है, तो यक़ीनन ये खबर आपको एक बार जरूर पढ़नी चाहिए.

जी हां बता दे कि इस खबर को पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा कि बचा हुआ आटा फ्रिज में रखने से क्या हो सकता है. गौरतलब है कि बहुत सी महिलाएं रात को बचा हुआ आटा फ्रिज में रख देती है

ताकि वो उसे सुबह इस्तेमाल कर सके. मगर यदि आपको अपने परिवार की सेहत की चिंता है, तो कृपा करके ऐसा कभी मत कीजिये और अगर आप ऐसा करती है, तो आज से ही सावधान हो जाईये.

वो इसलिए क्यूकि इस तरह से फ्रिज में रखा हुआ आटा, वास्तव में बीमारियों को बुलावा देता है. जी हां अगर वैज्ञानिको की माने तो आटे को गूंथने के बाद उसे जल्दी ही पका लेना चाहिए. यानि उसका इस्तेमाल जल्दी ही कर लेना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आटे में काफी रासायनिक पदार्थ मिले होते है.

इसलिए अगर आप आटे को ज्यादा समय तक फ्रिज में रखेंगी, तो ये पदार्थ आपके लिए काफी हानिकारक भी हो सकते है. इसके इलावा फ्रिज में रखे आटे में किरणे आटे में प्रवेश कर जाती है.

जिसके तहत इसमें कई रासायनिक गैस भी प्रवेश कर जाती है. अब जाहिर सी बात है कि अगर आप ऐसे आटे का इस्तेमाल करेंगे तो यक़ीनन ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

हालांकि हम जानते है कि आज के समय में महिलाओ को अपने काम निपटाने की काफी जल्दी होती है. जिसके कारण वो अपने किचन का काफी काम समय से पहले ही करके रखती है, ताकि अगले दिन उन्हें देर न हो सके. बरहलाल इन्ही कामो में आटा गूंथना भी शामिल है.

इसमें कोई शक नहीं कि इस देश की आधी से ज्यादा महिलाएं एक दिन पहले ही आटा गूँथ कर फ्रिज में रख देती है. जी हां फ्रिज में रखने के बाद उन्हें ऐसा लगता है कि उनका आटा एकदम सुरक्षित है.

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह के बासी आटे की रोटियां खाने से न केवल सेहत खराब होती है, बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी घर में प्रवेश करने लगती है.

इसलिए अगर हो सके तो समय से पहले आटा गूँथ कर फ्रिज में न रखे और जिस समय आपको आटा गूंथने की जरूरत हो, केवल उसी समय ही आटा गुंथे. बरहलाल ताजा आटे की रोटियां बनाने से न केवल रोटियां स्वादिष्ट बनती है, बल्कि आप भी कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है.

इसलिए अगर हो सके तो हमारी इस सलाह को जरूर माने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे.