अमावस्या को ये 4 राशि के घर स्वयं माता लक्ष्मी दे रही है दस्तक

पौराणिक धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वर्षभर में प्रत्येक मास में एक अमावस्या होती है। मंगलवार के दिन आने वाली अमावस्या को भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार यह तिथि अत्यंत पवित्र तिथि मानी गई है। इस दिन विशेष तौर पर पितरों की शांति के उपाय किए जाते हैं। मंगलवारी अमावस्या के दिन पितरों का पूजन-अर्चन करने से मनुष्य पितृ ऋण से मुक्त हो जाता है तथा पितृ भी प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण और पिंड दान तथा दान देने का भी खास मह‍त्व है। इतना ही नहीं इस दिन मंगलवार होने के कारण हनुमानजी और मंगल देवता की…

उपासना करना बहुत ही लाभदायी माना गया है। जो लोग कर्ज, ऋण आदि से निरंतर परेशान रहते हैं, उन्हें इस दिन रामभक्त हनुमानजी की आराधना विशेष तौर पर करना चाहिए।

विष्णु पुराण के अनुसार अमावस्या का उपवास रखने से पितृगण के साथ-साथ सूर्य, अग्नि, वायु, ब्रह्मा, इंद्र, रुद्र, अष्टवसु, अश्विनी कुमार, ऋषि तृप्त होकर प्रसन्न होते है तथा सुखी रहने का आशीर्वाद भी देते हैं। आइए जानें अमावस्या के खास उपाय…

आज के दिन ये करें उपाय :

* ‘ॐ पितृभ्य: नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करना शुभ फल प्रदान करता है।
* अमावस्या के दिन सूर्य देव को तांबे के लोटे में लाल चंदन, गंगा जल और शुद्ध जल मिलाकर ‘ॐ पितृभ्य: नम:’ का बीज मंत्र पढ़ते हुए तीन बार अर्घ्य देना फलदायी माना जाता है।

* अमावस्या को दक्षिणाभिमुख होकर दिवंगत पितरों के लिए पितृ तर्पण करना चाहिए।

* कर्ज बढ़ जाने ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ स्वयं करें या किसी युवा ब्राह्मण सन्यासी से कराएं।


* इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर कच्ची लस्सी, थोड़ा गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल तथा पुष्प अर्पित करें।

* कोई भी रोग होने पर गुड़ व आटा दान करें।

* इस दिन पितृसूक्त तथा पितृस्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

* विद्या की प्राप्ति हेतु रेवड़ी को मीठे जल में प्रवाह करें।


* घर में क्लेश हो तो उसकी शांति हेतु जल में लाल मसूर बहाएं।

1. मेष राशि
इस राशि के जातको का आने वाला समय अच्‍छा रहने वाला है और अभी तक जो भी इन्‍होने मेहनत किया है उसका फल इन्‍हें अब जाकर मिलेगा।

वहीं जितना ये लोग परिश्रम करेंगे उससे ज्यादा धन इन्हें प्राप्त होगा। लक्ष्मी माता की इनपर आने वाले वक्त में कृपा होगी, सलाह है कि अपनी ख़ुशी के लिए दूसरों के दिल को न दुखाएं वरना लक्ष्मी माता रूठ सकती हैं।

2. कन्‍या राशि
इस राशि के जातकों को विशेष रूप से धन राशि के योग बन रहे हैं हो सकता है ये रातों रात अमीर बन जाए इसलिए ध्‍यान रहे कि ये कोई ऐसी गलती न करें जिससे माता लक्ष्‍मी इनसे रूठ जाए। ये राशि वाले ऐसा करके खुद को फंसा भी सकते हैं।

3. सिंह राशि
इस राशि के जातकों को कम समय में ज्‍यादा फल मिलने वाला है इसलिए ध्‍यान रहे कि अगर आप किसी कानूनी पचड़ों मे फंसे हैं तो उससे छुटकारा मिलेगा। यदि आप अपने आलस्य पर काबू रखेंगे, तो आपको आने वाले समय में कभी पैसो की कमी नहीं होगी।

4. वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगो पर माँ लक्ष्मी की खास कृपा होगी। जी हां एक तरफ तो आपके रुके हुए काम बनेगे और दूसरी तरफ आप कोई नया वाहन भी खरीद सकते है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि बुरी चीजों पर धन खर्च न करे, वरना कुबेर महाराज आपसे नाराज हो सकते है।

5. मीन राशि
मीन राशि वालो की बात करे तो इन लोगो की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। इसके इलावा जो लोग नौकरी की तलाश में भटक रहे है, उन्हें नौकरी मिल जायेगी। इसके साथ ही पैसो से संबंधित सभी मुश्किलें भी खत्म हो जायेगी। बस इस बात का ध्यान रखे कि किसी भी काम को करने में जल्दबाजी न करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *