इन 4 राशियों को 2 मार्च बड़ी एकादशी अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता हाथो हाथ बनेंगे सभी काम

हिंदू धर्म में एकादशी का बड़ा महत्‍व है। हर साल 24 एकादशियां पड़ती हैं लेकिन जब अधिकमास या मलमास आता है तो यह बढ़कर 26 हो जाती है। बता दें विजया एकादशी 2 मार्च यानि शनिवार 2019 को पड़ रही है।

हिंदू ग्रंथों के अनुसार, भगवान श्रीकृष्‍ण ने इसका महत्‍व युधिष्ठिर को बताया था। इस व्रत को भगवान श्री राम ने भी किया तभी समुद्र ने भगवान राम को मार्ग प्रदान किया और वो रावण को पराजित किये इसीलिए यह व्रत विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इसिलए इस व्रत में श्री रामचरितमानस पाठ का विशेष महत्व है।

इस दिन व्रत रखने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और वह जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ता है। इस दिन मंदिर भी जाना चाहिए तथा गाय को भोजन करवाना चाहिए।

मन, वचन तथा कर्म से किसी को कष्ट मत दें तथा अहिंसा का पालन करें। आप यदि चाहें तो किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति हेतु पूजा का संकल्प भी करके इस व्रत को रख सकते हैं। आइये जानते हैं इस पूजा का शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि के बारे में…

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी विजया एकादशी के नाम से जानी जाती है। इस बार यह व्रत 2 मार्च को आ रहा है। नाम के अनुसार ही इस एकादशी का व्रत करने वाला सदा विजयी रहता है।

प्राचीन काल में कई राजा-महाराजा इस व्रत के प्रभाव से अपनी निश्चित हार को भी जीत में बदल चुके हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीराम ने रावण से युद्ध करने से पहले अपनी पूरी सेना के साथ इस व्रत को रखा था।

इस व्रत के विषय में पद्म पुराण और स्कन्द पुराण में वर्णन मिलता है। कहा जाता है कि जब जातक शत्रुओं से घिरा हो तब विकट से विकट से परिस्थिति में भी विजया एकादशी के व्रत से जीत सुनिश्चित की जा सकती है।

इतना ही नहीं विजया एकादशी के महात्म्य के श्रवण व पठन मात्र से ही व्यक्ति के समस्त पापों का विनाश हो जाता है। साथ ही आत्मबल बढ़ जाता है।
विजया एकादशी व्रत करने वाले साधक के जीवन में शुभ कर्मों में वृद्धि,

मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है और कष्टों का नाश होता है। जो भी साधक इस एकादशी का व्रत विधिविधान और सच्चे मन से करता है, वह भगवान विष्णु का कृपापात्र बन जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी कुछ राशियों के बारे में बताएंगे जिनकी किस्मत आने वाले 11 दिनों में पलटने वाली है. 11 दिन के बाद इन्हें हर वो खुशियां मिलने वाली है जिसके वो हक़दार हैं.

इन राशियों को अपनी कड़ी मेहनत का फल कुछ दिनों में मिल जाएगा. अब उन्हें अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता. कुछ ही दिनों में आपको वह सारे ऐशो-आराम मिलने वाले हैं जिसकी अब तक आपने सिर्फ कल्पना की थी.

दरअसल, 11 दिन बाद कुछ ग्रह अपने स्थान बदल रहे हैं. ग्रहों के स्थान बदलने का फायदा मुख्य रूप से इन 3 राशियों को होने वाला है. तो कौन सी हैं वो 3 राशियां? आईये जानते हैं.

मेष राशि

आज से 11 दिन बाद मेष राशि के जातकों की किस्मत पलटने वाली है. इस राशि के जातकों के जीवन में किसी ऐसे प्रतिष्ठित व्यक्ति का आगमन होने वाला है जिनकी वजह से उनका मुनाफा दोगुना हो जाएगा.

नौकरी तलाश कर रहे लोगों को किसी प्रतिष्ठित कंपनी से बहुत अच्छा ऑफर मिलने वाला है. 11 दिन बाद आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होनी शुरू हो जाएगी. कोई महंगी चीज घर आ सकती है.

आप जो भी कार्य शुरू करेंगे उसमें आपको सफलता ही मिलेगी. अपनी सेहत का ख्याल रखें. आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. 11 दिन बाद भारी धन लाभ होने की संभावना है.

सिंह राशि

सिंह राशि वालों की किस्मत 11 दिन बाद पूरी तरह पलट जायेगी. काम की वजह से थोड़ी भागादौड़ी करनी पड़ सकती है. लेकिन इस भागादौड़ी से आपको बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है. यदि आपका कोई सरकारी कार्य रुका हुआ है, तो कुछ दिनों में पूरा हो जायेगा.

आप जल्द ही खुद के घर में प्रवेश कर सकते हैं. नए लोगों से मिलना या सहकर्मियों का सुझाव आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. उनके सुझाव को नजरअंदाज न करें.

परिवार में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी जिसे बखूबी निभाएंगे. मुश्किल की घड़ी आने पर पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा जिससे आपका प्यार और बढ़ेगा. अटका हुआ पैसा वापस मिलने वाला है. 11 दिन बाद आप लखपति बन सकते हैं.

तुला राशि

11 दिन बाद मिथुन राशि वालों के लिए शुभ संयोग बन रहा है. पहले के अटके कार्यों में आपको सफलता हासिल होगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन पेट से संबंधित कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कुछ दिनों में विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है. परिवार में चल रहे कलेश खत्म हो जाएंगे. आज से 11 दिन बाद आपको कोई बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है.

भोलेनाथ की कृपा से करोड़पति बनने की संभावना है. किस्मत आपका पूरा साथ देगी. जो भी कार्य शुरू करेंगे उसमें सफलता मिलेगी. बिज़नेस शुरू करने का अच्छा समय है.