गोपाष्टमी पूजा की सुबह गाय को खिला दे ये 1 चीज़ आपकी 7 पुस्ते भी पैसो में करेंगी राज

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को गोपाष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस साल गोपाष्टमी 4 नवंबर को मनाई जाएगी। इस दिन गाय और गोविंद की पूजा-अर्चना करने से धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने पहली बार गाय चराई थी। यशोदा मईया भगवान श्रीकृष्ण को प्रेमवश कभी गौ चारण के लिए नहीं जाने देती थीं, लेकिन एक दिन कन्हैया ने जिद कर गौ चारण के लिए जाने को कहा।

तब यशोदा जी ने ऋषि शांडिल्य से कहकर मुहूर्त निकलवाया और पूजन के लिए अपने श्रीकृष्ण को गौ चारण के लिए भेजा। मान्यता है कि गाय में 33 करोड़ देवताओं का वास होता है। इसलिए गौ पूजन से सभी देवता प्रसन्न होते हैं।

  • किया जाता है गाय का श्रृंगार

ब्रह्म मुहूर्त में गाय और उसके बछड़े को नहलाकर तैयार करते हैं। उसका श्रृंगार किया जाता हैं, पैरों में घुंघरू बांधे जाते हैं, अन्य आभूषण पहनाएं जाते हैं। गौ माता के सींग पर चुनरी का पट्टा बांधते हैं।

इसके बाद गौ माता की परिक्रमा कर उन्हें बाहर लेकर जाते हैं और कुछ दूर तक गायों के साथ चलते हैं। गोपाष्टमी के दिन ग्वालों को दान करना चाहि ए। गोपाष्टमी की शाम जब गाय घर लौटती हैं, तब फिर उनकी पूजा की जाती है।

खासतौर पर इस दिन गाय को हरा चारा, हरा मटर एवं गुड़ खिलाया जाता है। जिन श्रद्धालुओं के घरों में गाय नहीं हैं वे लोग गौशाला जाकर गाय की पूजा करते हैं। उन्हें गंगा जल, फूल चढ़ाते हैं, दिया जलाकर गुड़ खिलाते हैँ।

गौशाला में खाना और अन्य वस्तु आदि दान की जाती हैं। ऐसी मान्यता है कि गोपाष्टमी के दिन गाय के नीचे से निकलने वालों को बड़ा पुण्य मिलता है।

नौकरी सम्बन्धी खुशखबरी मिल सकती है, माता पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपका व्यवहार न्यायपूर्ण रहेगा। आज आपके धार्मिक एवं मांगलिक कार्यो में व्यस्त रहने की संभावना है।

इस समय शुरू किया गया बिजनेस करोड़ों का मुनाफा करवा सकता है, नये मित्र बन सकते हैं। आप को एक साथ बहुत सारे शुभ समाचार प्राप्त होने के संयोग बन रहे हैं। आपको अपने जीवन में अपार सफलता मिलने की संभावनाएं नजर आ रही हैं। सफलता आपके कदम कदम चूमेगी।

जीवनसाथी से आपके रिश्ते बेहतर होगे। पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। आप का मानसिक व्यवहार अच्छा रहेगा। इसकी साथी ऑफिस व्यवसाय क्षेत्र में भी आपको अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होगी।

व्यवसायिक क्षेत्र में भी लाभ होगा। आपको अपने व्यवसाय के क्षेत्र में कोई बड़ा उपहार मिल सकता है। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है। स्वास्थ्य बेहतर होने के आसार हैं। शिक्षा के क्षेत्र में किया गया कड़ी मेहनत सफल होगी। संबंधों में थोड़ा तनाव हो सकता है।

भगवान शिव को श्रावण मास का समय अतिप्रिय है। इस माह में भगवान शिव की आराधना करने से वे जल्‍द ही प्रसन्‍न हो जाते हैं। सावन के अंतिम दिन को भगवान शिव को प्रसन्‍न करना जरूरी है.

क्‍योंकि तभी तो वे आपकी हर मनोकामना को पूर्ण करेंगें। तो आइए जानते हैं कि सावन के अंतिम दिन में किन उपायों से आपकी मनोरथ पूर्ण हो सकती है –

-सावन के अंतिम दिन को भगवान शंकर को कच्‍चे चावल चढ़ाने चाहिए। ये उपाय करने से धन से संबंधित आपकी सभी परेशानियां दूर होंगीं।

-सावन के अंतिम दिन को भगवान शिव को तिल अर्पित करने से पाप का नाश होता है।

-सावन के अंतिम दिन को भगवान शिव को जौ अर्पित करें। इससे आपके परिवार में सुख-शांति रहती है। तेज बुद्धि पाने की कामना है तो शक्‍कर युक्‍त दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें।

-संतान सुख में वृद्धि करना चाहते हैं वे भगवान शिव को गेहूं अर्पित करें। सावन के महीने में शिव का प्रसन्‍न करने से संतान प्राप्‍ति की आपकी कामना अवश्‍य पूर्ण होगी।

-भगवान शिव को चमेली के फूल बहुत प्रिय हैं इसलिए सावन के अंतिम दिन को भगवान शिव को चमेली के फूल से शिव की आराधना करने से आपको वाहन सुख की प्राप्‍ति होगी।

-परिवार के सदस्‍यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ाना चाहते हैं तो सावन के अंतिम दिन के दिन घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और गुग्‍गल की धूप दें। इससे परिवार में मनमुटाव भी नहीं रहता है।

दोस्तों आज में आपको इस वीडियो में उन 3 राशियों के बारे मे बताने जा रहा हु जिन पर खुद महादेव अपनी कृपा बरसाने वाले है और इन 3 राशियों की किस्मत अचानक चमक जाएगी तो आइये दोस्तों जानते है कोनसी है वो 3 राशियाँ

मेष राशि वालों आज की बिज़नेस यात्रा सफल होगी। आपकी ख्याति, प्रतिष्ठा और सम्मान बढ़ेगा। वाणी पर संयम रखें, सुख-समृद्धि बढ़ेगी। प्रेम, दांपत्य संबंधों के लिहाज से अपनी भावनाओं का इज़हार करने के लिए आज का दिन अच्छा है अगर आप केपेटिल इन्वेसेटमैंट करने के बारे में सोच रहें तो उसके लिए भी समय शुभ है।

कन्या राशि वालों आज किसी यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। किसी दूर स्थान या विदेश से प्यार भरा तोहफा भी आज मिल सकता है। घर में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है। आज दिन खुशियों से भरा रहेगा। पड़ोसियों को नमस्कार करें, हर काम में सफलता मिलेगी। शुभ रंग- पीला शुभ नंबर- ५

कुम्भ राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आलस्य का त्याग करना चाहिए। कार्य में सफलता मिलने के योग हैं। परिवार में धन, वाद-विवाद के विषय टालें।

आज घर में सभी का मूड बहुत अच्छा रहेगा। प्रॉपर्टी से जुड़े फैसले लेने के लिए आज समय शुभ है। दुश्मनों पर कड़ी नज़र रखें, हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। शुभ रंग- सिल्वर शुभ नंबर- 1

इन 6 राशि पर होगी धन वर्षा

मेष राशि

इस परिवर्तन से मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. जल्दी ही आपको अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. व्यापार से जड़े लोगों को बड़ा फायदा होगा. अगर किसी नए काम की शुरुआत करेंगे तो आपको सफलता मिलेगी.

मिथुन राशि

इस परिवर्तन से मिथुन राशि वालों के लिए शुभ समय आयेगा. इस राशि के जातकों को दोस्तों से सहयोग मिलेगा. चंद्रमा का कुंडली में पांचवे भाव में गोचर करने से इस राशि के लोगों को अचानक से धन का लाभ हो सकता है. आप को ऑफिस और परिवार में कुछ बदलाव भी महसूस हो सकते हैं.

सिंह राशि

शनि के परिवर्तन से सिंह राशि वाले लोगों की पैसों की चिंता खत्म हो जाएगी. काफी समय से कहीं पर रुका हुआ धन मिलने की संभावना है. इस परिवर्तन से आपके रुके हुए काम भी पूरे होंगे.

वृषभ राशि

शनि के इस परिवर्तन से वृषभ राशि वालों को बिजनेस में फायदा मिलेगा. व्यापर में सफलता मिलेगी. करियर में बदलाव हो सकता है. आज तक आपने करियर में जो भी अनुभव हासिल किया है, आज आप उसका उपयोग अपने निजी जीवन में कर सकते हैं.

तुला राशि

शनि के इस परिवर्तन से पैसों के क्षेत्र में कुछ अच्छे मौके आपको मिल सकते हैं. इसकी के साथ आपको कुछ खास अनुभूतियां और पूर्वाभास भी होगा और मन की चिंताएं खत्म होंगी.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के करियर के लिए ये समय शुभ है. शनि आप पर मेहरबान हैं जिस वजह से आपको बहुत से फायदे मिलेंगे और धन का अधिक लाभ होगा.