11 अगस्त ,साल का तीसरा सूर्य ग्रहण, इन 3 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, मालामाल बना देगा इस बार का ग्रहण

इस साल लगेंगे तीन सूर्य ग्रहण वर्ष 2018 का पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी (गुरुवार) को लगा था. इसके बाद दूसरा सूर्यग्रहण 13 जुलाई 2018 और तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण 11 अगस्त 2018 को पड़ने जा रहा है |

11 अगस्त 2018 को इस साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जाता है। यह ग्रहण सावन माह की अमावस्या को 11 अगस्त 2018, शनिवार को लगेगा। यह ग्रहण अश्लेषा और कर्क राशि में लगेगा, जो खण्ड सूर्यग्रहण होगा। भारत में यह ग्रहण बिलकुल दिखाई नहीं देगा।

11 अगस्त का खंड सूर्य ग्रहण उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड, आइसलैंड, स्कैंडेविया, स्वालवर्ड, किर्गीस्तान ब्रिटिश समूह के दूरस्थ उत्तरी भाग, रूस, कजाकिस्तान, मंगोलिया और चीन के अधिकतर भागों में देखा जा सकेगा।भारतीय मानक समय अनुसार यह खंड सूर्य ग्रहण दिन में 01 बजकर 32 मिनट से आरंभ होगा।

जिसका मध्य समय 03 बजकर 16 मिनट पर होगा। शाम 05 बजकर 01 मिनट पर यह ग्रहण पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। हालाँकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका भारतियों पर भी कोई असर नहीं होगा। इस ग्रहण का ग्रासमान 0.736 होगा।

क्या होता है सूर्यग्रहण

चन्द्रमा जब पृथ्वी का चक्कर लगाते समय सूर्य व पृथ्वी के बीच आ जाती है तो ऐसी स्थिति में पृथ्वी पर चंद्रमा की छाया पड़ने लगती है जिसे सूर्य ग्रहण कहते हैं.

यह ग्रहण आंशिक व पूर्ण दोनों तरह का होता है. सूर्यग्रहण में सूर्य,चंद्रमा व पृथ्वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाते हैं. सूर्यग्रहण हमेशा अमावस्या पर व चंद्रग्रहण पूर्णिमा के दिन पड़ता है.

यह सूर्यग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन यह एक खगोलीय घटना है इसीलिए इसका असर सम्पूर्ण विश्व पर रहेगा जिसके वजह से सभी राशियों पर इस कुछ न कुछ असर होगा |

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है की साल का तीसरा सूर्यग्रहण जो 11 अगस्त को लगने जा रहा है इसमें तीन राशि वालों की किस्मत चमकने वाली है और इनकी हर समस्या अब खत्म होने वाली है |तो आइये आपको बताते है कौन सी हैं वो तीन राशियाँ

मेष राशि :
ग्रहण के बाद मेष राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण कई सारे सकारात्मक परिणाम लेकर आया है|इस राशि के जातकों को इस दौरान आर्थिक लाभ होने के योग हैं। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे।

आपके जीवन में बहुत से नए बदलाव आएंगे जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे|संतान की ओर से खुशखबरी मिल सकती है। समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

कुम्भ राशि
ये सूर्य ग्रहण आपके लिए लाभदायी रहेगा। फिलूजखर्ची का योग है जिसपर काबू करने की जरूरत है। किसी भी सरकारी काम में सफलता मिलेगी। संतान की तरफ से चली आ रही चिंता से मुक्ति मिलेगी।

आपका भाग्योदय हो सकता है। इस राशि के लोगों को भारी धनलाभ के योग हैं। जीवन की नई शुरुआत कर सकते हैं।अपनी जिम्मेदारियों को मन लगाकर निभाएंगे|

तुला राशि :


इस राशि के लोगों का समय अत्यधिक लाभदायक रहेगा। किसी प्रियजन से मुलाकात हो सकती है। जमीन और जायदाद से संबंधी लेनदेन में धन प्राप्ति के योग हैं। इस राशि के जातकों को सरकारी नौकरी मिलने के भी योग हैं। प्रेम प्रसंग के मामलों में सफलता मिलेगी।पैसों के मामले में ग्रहण आपके सारे दोषों को खत्म कर देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *